Monday 18 February 2019

बेटियों पर कविताएँ | Poem on Daughter in Hindi

दोस्तों हम सभी जानते है, बेटियाँ हमारे परिवार के लिए एक अनमोल हीरे के समान है, परन्तु आज की सदी में भी बहुत से लोग ऐसे है, जो बेटियों को बोझ समझते है। वो लोग ये नहीं समझते कि बेटियाँ हमारा गुमान होती है, हमारी शान होती है, हमारी पहचान होती है, ये हमारी मुस्कान है, एक खिलखिलाते फूल के समान है। हम सबका फर्ज़ बनता है कि हम इनकी मुस्कान को इनसे मत छीने, इनको बढ़ाये-पढ़ाये, ताकि इनको भी अपने परिवार और खासकर अपने देश की तरक्की करने में योगदान मिले।

उस परिवार में सुख ही क्या जिस परिवार में बेटियाँ नहीं, वो तोह बस वही जानता है जिसे बेटी होती है। दोस्तों आज हम अपने देश की सारी बेटियों के लिए कुछ कविताएँ Poem on Daughter in Hindi लायें है, ताकि हर किसी को बेटियों का महत्व पता चले।

बेटियों पर कविताएँ | Poem on Daughter in Hindi


Poem on Daughter in Hindi, Hindi Poem on Daughter, Beti Par Kavita, Beti Bachav Beti Padhao Kavita, बेटियों पर कविता
Poem on Daughter in Hindi

Poem on Daughter in Hindi


पंख लगा दो मेरे

पंख लगा दो मेरे,
मैं उड़ जाऊँगी।
आसमान के सारे तारे,
तोड़ जमीं पर लाऊंगी।

पापा मैं हूँ तेरे,
आसमान की चिड़िया।
कभी सूरज और,
कभी चाँद बन जाऊँगी।

प्रेम के जल से सींचो,
मैं उठ जाऊँगी।
पापा मैं हूँ तेरे,
बाग की कलियाँ।

कभी तेरे इस उपवन को,
फूल बन महकाऊँगी।
Written by- Nidhi Agarwal

Must Read: Poems on Girl Child

बेटियाँ ईश्वर का रूप होती है। हमारे देश में आज भी बेटियों के साथ बड़ा अन्याय हो रहा है, बस पहले के मुताबिक इतना नही है। पहले के लोग बेटियों को जन्म लेने से पहले ही मार डालते थे। कन्या भ्रूण हत्या ने मानों तो हमारे देश की नीव ही हिला रखी थी। इसी की वजह से बेटियाँ जन्म लेने से पहले ही मार दी जाती थी। अगर किसी वजह से ये सब नही भी हुआ, तो ये बाद में प्रताड़ित की जाती थी। उनको जल्दी ही घर के कामों में लगा दिया जाता था। लड़कों को तो स्कूल भेजा जाता था, लेकिन लड़कियों को इन सबसे कोसों दूर रखा जाता था। बेटियों का महत्व समझाने हेतु हम आपके समक्ष शेयर करते है एक सुन्दर सी बेटियों पर कविता बेटियाँ तो अनमोल होती है

Hindi Poem on Daughter


बेटियाँ तो अनमोल होती है

पापा के आँखों की प्यारी,
माँ के प्यार के आँचल में पली,
जिनसे महक उठे जीवन की बगियाँ,
वह सुंदर फूल होती हैं।
ये बेटियाँ तो अनमोल होती है।

वैदेही सी पतित पावनी,
वाणी में सरस्वती का वास,
जिससे घुलती जीवन में मिठास,
तो कभी माँ लक्ष्मी का स्वरूप होती है।
ये बेटियाँ तो अनमोल होती हैं।

भाई-बहन के रिश्ते का प्यार,
धरती पर जीवन का आधार,
जिनसे बसता घर-संसार।
अपनी हँसी से जीवन को,
चमकाने वाली कोहिनूर होती है।
ये बेटियाँ तो अनमोल होती है।
Written by- Nidhi Agarwal

Must Read: Poems on Mother

आज भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियानों जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और सुकन्या समृद्धि योजना ने हमारे देश की बेटियों को नया जीवन दिया है। सरकार द्वारा इन कदमों को समाज के लोगों को यह बताने के लिए लिया गया है कि बेटियाँ समाज में अपराध नही होती है अपितु ईश्वर का दिया हुआ एक बहुत ही खुबसूरत तोहफा होती है। बेटियों की शिक्षा और उनके सम्मान को बचाने हेतु सरकार द्वारा किये जा रहे ये अनमोल प्रयत्न बहुत अतुलनीय है। आपके समक्ष बेटियों पर कविताओं के संग्रह से एक कविता बेटियाँ घर का मान शेयर करते है।

बेटियों पर कविता | Beti Par Kavita


बेटियाँ घर का मान

बेटियाँ घर का मान और,
अपने माता-पिता का सम्मान होती है।

माँ के आँचल की छाँव में पली,
पिता के आशाओं का आसमान होती है।

घर-आँगन में कोयल सी कूकती बेटियाँ,
संगीत के सुरों की तान होती है।

अपनी ख़ुशबू से महकाने वाली,
जीवन की बगियाँ की जान होती है।

दो कुलों को रौशन करने वाली बेटियाँ,
परिवार की शोभा और चमकता नाम होती है।
Written by- Nidhi Agarwal

तो दोस्तों ये थी कुछ शानदार बेटियों पर कविताएँ, Poem on Daughter in Hindi इनके महत्व को समझिये और इनको आगे बढ़ने का मौका दीजिए, ये भी आपके परिवार में बेटों से ज़्यादा खुशियाँ ला सकती है। जितना बेटे माँ-बाप के लिए नहीं करते, ये बेटियाँ उनसे ज़्यादा करने में शक्षम होती है। आइये हम लोग मिलकर शपत ले, कि हम लोग पुरानी सोच से बाहर निकले और बेटियों को भी तरक्की करने का मौका दे। हमारी कविताओं का अपडेट्स लेने के लिए अभी हमको फेसबुक पर फॉलो करे, ऊपर दिए गए आइकॉन के जरिये।

Hope you all find these amazing poems useful, if you really like please share it on Facebook, WhatsApp and other social media platforms, by using share buttons provided on this website. Your's one share motivates us.
Edited By- Somil Agarwal

No comments:

Post a Comment

Most Recently Published

नदियों पर कविताएँ | Poem on Rivers in Hindi

प्रिय मित्रों, प्रकृति की सुंदरता से तो सभी अवगत है। ईश्वर ने ये प्रकृति इतनी सुंदर बनाई है कि इसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है। ये पहाड़, झरन...